कोरोना से बचने के लिए घर में भी लगाएं मास्क, सरकार ने दी सलाह

कोरोना से बचने के लिए घर में भी लगाएं मास्क, सरकार ने दी सलाह

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस (Coronavirus) काफी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में कोरोना को हराना है तो मास्क और दो गज की दूरी है जरूरी। भारत में कोरोना की इस दूसरी लहर ने तबाही मचाई हुई है। इसने भारत के स्वास्थ्य विभाग की पोल खोल दी है। मरीजों को ना तो अस्पतालों में बेड मिल रहा है और ना ही ऑक्सीजन की सुविधा मिल रही है। वहीं कोरोना से जान गंवानें वालें लोगों को शमशान में भी शांति नहीं मिल रही है। ऐसे में यह जरूरी है कि हम खुद का बचाव करें और संक्रमित होने से बचें और इसके लिए जरूरी है कि हम मास्क (Face mask) पहनें। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने सोमवार को कहा कि यह समय किसी को भी घर पर आमंत्रण देने का नहीं है बल्कि घर पर रहने और घर पर भी मास्क लगाकर रहने का है।

पढ़ें- बार-बार प्यास लगना सामान्य नहीं है, ये रोग भी हो सकते हैं इसकी वजह

केंद्रीय संयुक्त सचिव (स्वास्थ्य) लव अग्रवाल ने भी मास्क नहीं लगाने से होने वाले खतरे के प्रति आगाह किया। उन्होंने कहा कि अगर व्यक्ति मास्क नहीं लगाता है और गाइडलाइन का पालन नहीं करता है तो कोरोना संक्रमण का खतरा 90 फीसदी तक बढ़ सकता है। वहीं मास्क लगाने से और गाइडलाइन का पालन करने से यह खतरा 30 फीसदी तक कम हो सकता है। 

उन्होने यह भी कहा है कि अगर गाइडलाइन का पालन नहीं किया जाता है तो कोरोना से एक संक्रमित व्यक्ति महज 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है। यहां गाइडलाइन का मतलब है, मास्क पहनना, सुरक्षित शारीरिक दूरी रखना, हाथों को बार-बार धोते रहना या सैनिटाइज करना और घर में साफ-सफाई आदि का ध्यान रखना। यही सारी चीजें कोरोना से बचाव के लिए जरूरी हैं। 

कोरोना से बचाव में सर्जिकल मास्क कितना कारगर?

अब सवाल उठता है कि आखिर कौन सा मास्क पहनें, जिससे कोरोना से बचाव हो सके, क्योंकि विशेषज्ञों का मानना है कि साधारण मास्क संक्रमण से 56 फीसदी तक ही सुरक्षा देते हैं, लेकिन अगर इन मास्क को किनारों से मोड़कर पहना जाए, जिससे यह चारों ओर से बंद हो जाए, तो इसकी प्रभावकारिता 77 फीसदी तक हो जाती है। 

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में रोजाना बस ये 3 काम करें, पिंपल, मुंहासों से निजात मिलने के साथ कई फायदे होंगे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।